Home » अंतर्राष्ट्रीय » दलित समाज के वयोवृद्ध ने फहराया टीडीएम कॉलेज में तिरंगा वर्ग भेद मिटा कर दिया सच्चे देशभक्त बनने का संदेश।

दलित समाज के वयोवृद्ध ने फहराया टीडीएम कॉलेज में तिरंगा वर्ग भेद मिटा कर दिया सच्चे देशभक्त बनने का संदेश।

टॉपर्स सम्मान और संस्कृति कार्यक्रम में दिखी बच्चों की प्रतिभा।

इंटरमीडिएट के साथ-साथ स्नातक में भी हो रही है पढ़ाई: सचिव

श्री बंशीधर नगर।(प्रशांत सहाय) गढ़वा जिले के श्री बंशीधर अनुमंडल मुख्यालय के टीडीएम इंटर कॉलेज में दलित समाज के वयोवृद्ध फेकन राम जी ने 78 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में झंडोत्तोलन किया। अधौरा गांव के रहने वाले 75 वर्षीय श्री राम देख नहीं पाते हैं और उन्हें चलने में भी परेशानी होती है। महाविद्यालय परिवार ने उन्हें सम्मान प्रदान कर समतामूलक समाज की कल्पना को मूर्त रूप देने का प्रयास किया है। श्री राम ने अपने संदेश में कहा कि अब वह मृत्यु के किनारे खड़े हैं। उन्हें यह अवसर मिलेगा सपना में भी नहीं सोचा था। लेकिन कॉलेज ने उन्हें बुलाकर अपने उद्देश्य से सभी को परिचित कराया है। यह उनका नहीं बल्कि सम्पूर्ण दलित समाज का सम्मान है। हम जातपात से ऊपर उठकर सच्चे देशभक्त बनें। यही आज की जरूरत है। वहीं कॉलेज के सचिव शारदा महेश प्रताप देव ने कहा कि देश की आजादी केवल एक जात के लड़ने से नहीं मिली है। आजादी की लड़ाई लड़ने वाले जातपात को पीछे छोड़कर देश और समाज के लिए शहीद हुए थे। उनका संदेश जाति में बंटकर भेदभाव पैदा करना नहीं था। राष्ट्र की रक्षा और सेवा करना था। हम सब उनके संदेशों को भूलते जा रहे हैं। इसलिए महाविद्यालय ने इस पुनीत अवसर पर समाज को जोड़ने का प्रयास शुरू किया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत की परिकल्पना में स्वतंत्रता सेनानियों ने वर्ग भेद रहित समाज,स्वस्थ भारत,समृद्ध,भारत,शिक्षित भारत,अग्रणी भारत , शामिल था जिसके अंतगर्त शिक्षा के क्षेत्र में टीडीएम कॉलेज में इंटर तक कि शिक्षा के साथ साथ अब यहां शारदा महेश शर्मिष्ठा देव डिग्री कॉलेज में स्नातक (बीए,बी कॉम,) की शिक्षा प्रदान की जा रही है जिससे इस सुद्ववर्ती क्षेत्र में यहां निवास करने वाले लोगो को उनके दरवाजे पर उच्च शिक्षा प्राप्त हो रही है। मौके पर महाविद्यालय के मार्गदर्शक रामजन्म सिंह जी ने सरल शब्दों में आजादी का महत्व बताते हुए वर्तमान में देश की बढ़ती आर्थिक शक्ति,अभेद सुरक्षा व्यवस्था, अंतरिक्ष, चांद, सूरज की सफल उड़ान, युवाओं के लिए रोजगार और किसानों के लिए कल्याणकारी कार्यों की जानकारी तथ्य सहित दी। उन्होंने दुनिया में सर्वश्रेठ देश के रूप में उभरते भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई का भी जिक्र किया और कहा कि भारत में पुनः विश्व गुरु बनने की क्षमता मौजूद है और वह उस ओर तेजी से बढ़ भी रहा है। हम आपस में न लड़कर समाज और देश के लिए एक होकर लड़े तो हम फिर से अपने सामर्थ्य, वैभव, आदर्श और परोपकार की प्रकाष्ठा को प्राप्त कर लेंगे।
इस मौके पर महाविद्यालय में वर्ष 2024 के टॉपर्स छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। आजादी की जश्न में कॉलेज के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। इस मौके पर महाविद्यालय के अध्यक्ष राजेश्वर प्रताप देव, प्राचार्य धनंजय सिंह, अभिभावक इंद्र प्रताप देव, कॉलेज की मार्गदर्शिका स्नेहलता दीदी, एसएमएसडी डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रशांत सहाय, शिक्षक वरुण पांडेय, ममता सोनी, बेबी कुमारी, कमलेश कुमार, अमरेश यादव, राजीव रंजन प्रताप देव, उमेश सिंह, रजनीश कुमार, दिलीप गुप्ता, प्रणय प्रताप देव, सुनील सोनी, अमित कुमार सिंह, प्रकाश रंजन श्रीवास्तव,वर्षा कुमारी, भीष्म नारायण सिंह, आशीष शुक्ला, मुनू बाबू, स्वेता सिंह, राजा राम पासवान,रजनीश पाल, उपेंद्र,पासवान, जितेंद्र कुमार, प्रवीण कुमार, निशांत कुमार देव, मनिरत्न प्रताप देव, राम पवन राम, बिनेश पाल सहित सभी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी, अभिभावक और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं। कार्यक्रम का सफल संचालन भूगोल के शिक्षक विवेक कुमार सिंह और धन्यवाद ज्ञापन कामर्स की शिक्षिका जूही सिंह ने किया।

0
0

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines